गुरु का रत्न पुखराज धारण करते समय ध्यान रखें ये बातें वरना….

guru-ka-ratna-pukhraj

गुरु का चमत्‍कारिक रत्‍न पुखराज धारण करने पहले इस रत्‍न के बारे में कुछ विशेष बातें जानना आवश्‍यक होता है। पुखराज रत्‍न को धारण करने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं गुरु के रत्‍न पुखराज से जुड़ी कुछ विशेष बातें -:

अनुभवी ज्‍येातिषी से सलाह

पुखराज रत्‍न या अन्‍य कोई भी रत्‍न धारण करने से पहले किसी अनुभवी ज्‍येातिषी से अपनी कुंडली अवश्‍य दिखवा लें। इसलिए पुखराज रत्‍न धारण करने से पहले किसी अच्‍छे ज्‍योतिषाचार्य से अपनी कुंडली को लेकर परामर्श अवश्‍य कर लें। रत्‍न धारण के लिए ये नियम सबसे ज्‍यादा जरूरी है।

कौन करे धारण

Kon-kon-dhaaran-ker-sakta-h

पुखराज रत्न 21 नवंबर से 20 दिसंबर और 21 फरवरी से 20 मार्च के मध्य जन्मे जातक जिनका नाम ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ड़ा, भे और दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची से शुरु होता है, वे धारण करें। मीन और धनु राशि के जातकों को पुखराज रत्‍न धारण करने से विशेष फायदा होता है क्‍योंकि पुखराज का स्‍वामी ग्रह गुरु मीन और धनु राशि का भी स्‍वामी है।

कैसे करें धारण

पुखराज रत्न को गुरुवार के दिन तर्जनी अंगुली यानि तर्जनी उंगली (Index Finger) में धारण करनी चाहिए। पुखराज रत्‍न को सोने की धातु में धारण करना सबसे उत्तम माना जाता है किंतु अगर आप सोने की धातु में इस रत्‍न को नहीं जड़वा सकते तो इसे चांदी या पंचधातु में भी धारण कर सकते हैं।

सावधानी

pukhraj-ko-pehnne-se-pehle-dhyaan-rakhen-ye-baten

पुखराज, इसके उपरत्न या विकल्प के साथ कभी भी हीरा रत्न, नीलम रत्न, गोमेद रत्न और लहसुनिया रत्न के साथ धारण नहीं करना चाहिए। गंदा, टूटा और अजीब सा पुखराज कभी नहीं खरीदना व पहनना चाहिए। टूटा, गंदा पुखराज आपको उतना फायदा नहीं दे पाएगा जितना की एक उच्‍च क्‍वालिटी का पुखराज रत्‍न दे सकता है।

पुखराज की प्राकृतिक उपलब्‍धता

क्रिस्‍टल के रूप में पुखराज भी खदानों से निकाला जाता है। इसकी खदानें मुख्‍य रूप से रूस, श्रीलंका, अफगानिस्‍तान, नार्वे, इटली में हैं। लेकिन सबसे अच्‍छा पुखराज ब्राजील में पाया जाता है। भारत में हिमालयन क्षेत्र में पुखराज पाया जाता है।

कहां से लें

Gli certificate

आप Gemsvidhi.com से पुखराज रत्न ऑर्डर कर सकते हैं। Gemsvidhi.com से ऑर्डर किए गए सभी रत्न GLI और JGL द्वारा सर्टि‍फाइड हैं।

पुखराज रत्न आर्डर करने के लिए >> क्लिक करे >>

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here