जानें आपके जन्म के महीने के अनुसार कौन-सा रत्न चमका सकता है आपकी किस्मत

रत्‍न, मनुष्‍य के जीवन को बेहतर, सुखी और समृद्ध बनाने का कार्य करते हैं। ज्‍योतिषशास्‍त्र के अनुसार रत्‍न धारण करने से पहले किसी भी जातक को अपनी जन्‍मकुंडली का विश्‍लेश्‍षण करवा लेना चाहिए। आपने अब तक पढ़ा होगा कि राशि के अनुसार रत्‍न धारण करें लेकिन आज हम आपको बताते हैं कि आप अपने जन्‍म के महीने के अनुसार भी रत्‍न धारण कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं आपके जन्‍म के महीने के अनुसार आपके जीवन को कौन-सा रत्‍न ख्‍खुशहाल बना सकता है।

जनवरी

जनवरी माह में जन्‍म लेने वाले जातकों का भाग्‍य रत्‍न गारनेट है। जो लोग इस महीने में जन्‍म लेते हैं उन्‍हें गारनेट रत्‍न अवश्‍य धारण करना चाहिए। ये रत्‍न दोस्‍ती और विश्‍वास को बढ़ाता है। इस रत्‍न को पहनने से आपके संबंधों में प्रगाढ़ता आती है।

फरवरी

emethyst-stone

फरवरी में जन्‍म लेने वाले लोग एमेथिस्‍ट रत्‍न धारण करें। एमेथिस्‍ट, क्‍वार्ट्ज का ही एक प्रकार है। इस रत्‍न को धारण करने से व्‍यक्‍ति किसी भी तरह के नशे से दूर रहता है और उसे मानसिक संतुलन की प्राप्‍ति होती है।

मार्च

एक्‍वामरीन है मार्च में जन्‍म लेने वाले लोगों का बर्थस्‍टोन। इस रत्‍न का रंग यूथ, सेहत और आशावादी बनने की ओर प्रेरित करता है। मार्च में जन्‍म लेने वाले लोगों को एक्‍वामरीन स्‍टोन जरूर पहनना चाहिए।

अप्रैल

अप्रैल महीने का बर्थस्‍टोन है डायमंड जोकि प्रेम का प्रतीक है। डायमंड पहनने से आपके प्रेम संबंधों में सुधार आएगा। अगर आपके पार्टनर का जन्‍म अप्रैल के महीने में हुआ है तो उनके लिए डायमंड से अच्‍छा गिफ्ट आपको नहीं मिल सकता।

मई

emerald-(panna)-stone

जिनका जन्‍म मई के महीने में हुआ है वो लोग पन्‍ना रत्‍न धारण करें। यह रत्‍न प्रेम और पुर्नजन्‍म का प्रतीक है। पन्‍ना रत्‍न धारण करने से छात्रों को भी पढ़ाई में बहुत फायदा होता है। तो अगर आप स्‍टूडेंट हैं और आपका जन्‍म मई में हुआ है तो आपको पन्‍ना रत्‍न जरूर धारण करना चाहिए।

जून

जून का बर्थस्‍टोन मोती रत्‍न है। मोती रत्‍न अपने प्राकृतिक सौंदर्य के लिए लोकप्रिय है। जून के महीने में जन्‍म लेने वाले लोगों को मोती रत्‍न धारण करना चाहिए। मोती रत्‍न आपके मन और मस्तिष्‍क को शांति प्रदान करता है।

जुलाई

जुलाई के महीने में जन्‍म लेने वाले लोगों का बर्थस्‍टोन रूबी यानि माणिक्‍य है। ये रत्‍न प्रेम, सेहत और ज्ञान को दर्शाता है। लाल रंग का माणिक्‍य रत्‍न धारण करने से उस व्‍यक्‍ति के भाग्‍य में वृद्धि होती है।

अगस्‍त

Peridot-Stone

इस महीने में जन्‍म लेने वाले जातकों को पेरिडॉट रत्‍न पहनना चाहिए। पेरिडॉट रत्‍न पहनने से व्‍यक्‍ति को आंतरिक शक्‍ति में वृद्धि का अनुभव होता है। इस रत्‍न के प्रभाव से उस व्‍यक्‍ति के आत्‍मविश्‍वास में बढ़ोत्तरी होती है।

सितंबर

सितंबर महीने का बर्थस्‍टोन है पुखराज। पुखराज रत्‍न आपको किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। यह रत्‍न ईमानदारी और भरोसे का प्रतीक है। यानि की इस रत्‍न को धारण करने से आप ईमानदार और भरोसेमंद बनते हैं।

अक्‍टूबर

अक्‍टूबर महीने में जन्‍म लेने वाले लोगों को ओपल रत्‍न पहनना चाहिए। यह रत्‍न बेहद अनूठा है। जो लोग अक्‍टूबर के महीने में पैदा हुए हैं उन्‍हें ओपल रत्‍न जरूर धारण करना चाहिए।

नवंबर

citrine-sone

नवंबर के महीने का बर्थस्‍टोन सिट्राइन और टोपाज़ दोनों हैं। सूर्य का रत्‍न सिट्राइन एक हीलिंग जैमस्‍टोन है। नवंबर के महीने में जन्‍म लेने वाले लोग सिट्राइन और टोपाज़ दोनों में से कोई भी एक रत्‍न धारण कर सकते हैं।

दिसंबर

दिसंबर माह में जन्‍म लेने वाले जातक जिरकॉन, टैंज़नाइट और सुनैला रत्‍न पहन सकते हैं। ये तीनों रत्‍न ही आपके बर्थस्‍टोन हैं। इनमें से कोई भी एक रत्‍न आप धारण कर सकत हैं। इससे आपको निश्चित ही फायदा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here